Home Punjab स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की तरफ से 15 सितंबर से 2 अक्तूबर...

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की तरफ से 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव

जालंधर, 15 सितंबर (भावना शर्मा /कार्तिक ) : भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ का अमृत महोत्सव स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की तरफ से 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक मनाया जा रहा है। जिसके तहत जल सप्लाई एवं सैनीटेशन विभाग की अतिरिक्त सचिव आई.ए.एस. श्रीमति परनीत शेरगिल के निर्देश पर इस महोत्सव के तहत जल सप्लाई एवं सैनीटेशन विभाग पंजाब की तरफ से स्वच्छता रथ यात्रा का आगाज 15 सितंबर को करतारपुर स्थित जंग-ए-आजादी मैमोरियल से किया गया। इस रथ यात्रा को करतारपुर के विधायक सुरिंदर चौधरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उनके साथ केंद्र सरकार के संयुक्त डायरैक्टर आईईएस करणजीत सिंह भी मौजूद थे। अतिथियों का स्वागत चीफ इंजीनियर (नॉर्थ जोन) स. कुलदीप सिहं सैनी ने किया। एडीसी (डी) जसप्रीत सिंह ने जिले के गांवों में चल रहे सैनीटेशन प्रोजैक्टों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान अधिकारियों ने पंचायतों और लोगों के साथ मिलकर श्रमदान भी किया। जालंधर सर्कल के निगरान इंजीनियर स. एन.पी. सिंह ने सभी का धन्यवाद किया।
कार्यक्रम के दौरान चीफ इंजीनियर (नॉर्थ जोन) स. के.एस. सैनी स्वस्छता रथ यात्रा प्रोग्राम की विस्तार से जानकारी दी। अतिरिक्त सचिव आई.ए.एस. श्रीमति परनीत शेरगिल ने कार्यक्रम को संबोधित किया। विधायक सुरिंदर चौधरी ने रथ यात्रा को जंग-ए-आजादी से रवाना किया। यह यात्रा वहां से शुरू होकर शहीद-ए-आजाम भगत सिंह के पुश्तैनी गांव खटकड़ कलां तक पहुंची। जहां खटकड़ा कलां में पहुंचने पर स्वचछता रथ यात्रा का स्वागत होशियारपुर सर्कल के निगरान इंजीनियर श्री राजेश दुबे ने किया। खटकड़ कलां पहुंचने से पहले रास्ते में यह रथ जालंधर-अमृतसर हाईवे स्थित गांव बिधिपुर, गांव कोट कलां और फगवाड़ा के गांव सपरोड में रुका। जहां लोगों को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत सॉलिड वेस्ट, लिक्विड वेस्ट, ग्रे वाटर वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट और साफ सफाई के बारे में जागरूक किया गया। इस रथ के जरिए गांवों को लोगों को वीडियो क्लिप दिखाए गए और ऑडियो के जरिए भी प्रोजैक्टों का प्रचार किया गया।
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह रथ के जरिए 16 सितंबर से लेकर 2 अक्तूबर तक जालंधर और कपूरथला के करीब 85 गांवों में जाकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। ये रथ हर रोज 5-5 गांवों में घूम कर लोगों को स्वच्छता का संदेश देगा।
इस मौके पर जालंधर डिवीजन नंबर-1 के एक्सीयन हरिंदर सिंह, डिवीजन नंबर-2 के एक्सीयन नितिन कालिया, डिवीजन नंबर-3 के एक्सीयन सुखपिंदर सिंह, एक्सीयन कपूरथला गुरप्रीत सिंह सैनी, स्टेट कोऑर्डिनेटर राकेश शर्मा, एसडीई एसबीएम (जी) सरबजीत सिंह, एसबीएम सैनीटेशन सेवया शर्मा, कंस्लटैंट अयान मजूमदार और जेई चरणप्रीत सिंह के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण शुल्क अब वापस मिलेगा

पंजीकरण कराने वाले 1 अक्टूबर से करें आवेदन श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए पंजीकृत यात्रियों को अमरनाथ...

जालंधर : ऑल इंडिया स्टूडेंट फाउंडेशन भगत सिंह का जन्मदिवस मनाएगी बड़े स्तर पर

जालंधर 24 सितंबर (भावना शर्मा) :- ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन व ऑफ ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन की ओर से प्रेस क्लब में...

एक्टिवा सवार पिता व दो बच्चों की दर्दनाक मौत,माँ व बेटा घायल

जालंधर 23 सितंबर (भावना शर्मा) :जालंधर पठानकोट नेशनल हाईवे पर स्थित गाँव पचरंगा के पास सुबह एंडेवर कार और एक्टिवा की भीषण...

भारत बन्द के दौरान जालंधर में किसान कहा लगाएगे धरना,क्या किया एलान ,जाने

जालंधर 23 सितंबर (भावना शर्मा) : कृषि बिल को लेकर लगभग एक साल से किसानों के चल रहे सघर्ष के एक...

Recent Comments

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
WhatsApp chat